Tuesday, March 31, 2009

आस पास की जानकारी रखने वाले लोग काफी पसंद आते है ...

मुझे ऐसे लोगो से बातचीत कर काफी अच्छा लगता है जो अपने आस पास की जानकारी रखते है । खोजी प्रवृति के होते है । साधारण और सामान्य जीवन जीते है । कहने का अर्थ यह है की दिखावे में यकीं नही करते है । मै एक एन जी ओ से भी जुडा हुआ हूँ और उसके माध्यम से ऐसे बच्चों की मदद करता हूँ जो किसी न किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते है । विशेष रूप से सिविल सेवा की तैयारी करने वाले प्रतियोगिओं को अच्छे तरीके से गाइड करता हूँ क्योंकि मै भी इसी फिल्ड से जुडा हुआ हूँ ।
कई बच्चे काफी जागरूक किस्म के होते है । देश दुनिया के बारे में जानने की तीब्र इच्छा रखते है । मुझे ऐसे बच्चों से बात करने में काफी मजा आता है जो निचले तबके से या ग्रामीण क्षेत्रों से आते है । ऐसे बच्चों में सिखने की लालषा काफी होती है । इसका एक कारण यह भी है की वे ज्यादा कुछ नही जानते है ,सो उनके अन्दर जिज्ञासा कूट कूट कर भरी रहती है । बहुत कुछ जान लेना चाहते है । अगर उनको सही दिशा मिल जाए तो वे कुछ भी कर सकते है । अफ्शोश अधिकंशों को सही दिशा नही मिल पाता और जबतक समझते है तबतक काफी देर हो जाती है ।
मै अपने उन मित्रों को भी पसंद करता हूँ जो जिज्ञासु प्रवृति के होते है तथा आस पास की जानकारी रखते है । सोचता हूँ , अगर हम पढ़े लिखे लोग इन सभी चीजों पर ध्यान नही रखेगे तो कौन रखेगा ? जागरूक होने एक बड़ी निशानी तो यही है की हम जाने .....अपने अलावा आस पास की चीजों के बारे में भी ....

No comments: